Tuesday, July 27, 2010

पुलिस अपना आचरण सुधारे-द्विवेदी

अखिल भारत हिन्दू महासभा दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी ने पत्रकार राजीव कुमार को जान से मारने की धमकी देने कीशिकायत पर स्थानिय बिन्दापुर पुलिस द्वारा कोई कदम न उठाने की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि पुलिस अपराधियों को संरक्षण देकर अपने कर्तव्य से विमुख हो रही है। इससे आम जनता के जान-माल की सुरक्षा की गारण्टी से आम जनता का विष्वास उठता जा रहा है।

जारी बयान के अनुसार 22 अक्टूबर, 2009 को पत्रकार राजीव कुमार की पत्नी और उनके नन्हें बेटे को बंधक बनाकर उसके मकान मालिक सुरेष कुमार ने राजीव कुमार को भगा दिया था। सौ नंबर पर फोन करने के बाद 12 घण्टे के बाद स्थानीय एएसआई राजेन्द्र सिंह ने जनता के भारी दबाव के बाद हस्तक्षेप कर उनके पत्नी व बच्चे को सुरेष के बंधक से मुक्त करवाया, लेकिन उनका घर में रखा सामान बाद में दिलवाने का आष्वासन दिया गया। पत्रकार राजीव कुमार ने उसी वक्त किराये का नया मकान ले लिया था। जब राजीव को अपना सामान वापस नही मिला तो उन्होने आर0टी0आई0 एक्ट 2005 के तहत जानकारी मांगी।

पुलिस विभाग से राजीव को भेजी गई जानकारी में मकान मालिक सुरेष के पास उसका कोई सामान नहीं होने और राजीव की षिकायत पर जाँच रिपोर्ट लंबित होने की भ्रमित करने वाली जानकारी देकर सच्चाई को बड़ी सफाई से छिपा लिया। पुलिस विभााग की भ्रमित करने वाली आधी-अधूरी जानकारी के विरूद्ध राजीव ने केन्द्रीय सूचना आयोग का दरवाजा खटखटाया है।

श्री द्विवेदी ने जारी बयान में कहा कि पुलिस को आम नागरिकों के प्रति अपना आचरण सुधारना होगा, अन्यथा आम जनता का आक्रोष और जनसूचना अधिकार अधिनियम 2005 के प्रति बढ़ती जागरूकता के सामने उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

No comments: